Breaking News अन्य खबरें असम आंध्र प्रदेश उड़ीसा कर्नाटक केरल गुजरात छत्तीसगढ़ जम्मू और कश्मीर झारखंड देश बिहार मणिपुर मध्य प्रदेश मनोरंजन महाराष्ट्र मिजोरम मेघालय राजनीति राज्य विश्व हरियाणा हिमाचल प्रदेश होम

टीम इंडिया ने सिडनी में जीता तीसरा टी20 मैच, सीरीज बराबर

Posted by  Vimal shukla

Sunday 25 नवंबर 2018 l 5:00PM

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर दी. मैच का विनिंग शॉट टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने लगाया. विराट ने नाबाद 61 रनों की पारी खेली वहीं दिनेश कार्तिक ने 22 नाबाद रन बनाकर उनका खूब साथ दिया.  टीम इंडिया के लिए शिखर धवन ने 41 और रोहित शर्मा ने 23 रनों की पारी खेली. भारत: 168/4 (19.4 ओवर)

14वें ओवर में एंड्रयू टाए ने अपनी पहली ही गेंद पर ऋषभ पंत को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट करा दिया. पंत खाता भी नहीं खोल सके.  भारत: 108/4 (13.1 ओवर)

13वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल ने केएल राहुल को कुल्टर नाइल के हाथों कैच आउट करा दिया. राहुल ने 20 गेंदों पर 14 रन बनाए जिसमें एक छक्का शामिल था. भारत: 108/3 (13 ओवर)

10 ओवर तक रोहित धवन की शानदार शुरुआत के बाद विराट कोहली और केेएल राहुल ने पारी को संभाला. हालाकि रनों की रफ्तार में वह तेजी नहीं रही लेकिन टीम स्कोर ठीक गति से बढ़ती रही. विराट कोहली ने14 गेंदों पर 14  रन बनाए तो वहीं केएल राहुल ने 8 गेंदों पर 9 रन बनाए. भारत: 92/2 (10 ओवर)

सातवेंं ओवर में टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा जब एडम जम्पा की गेंद पर रोहित शर्मा बोल्ड हो गए. रोहित ने दो छक्के और एक चौके की मदद से  16 गेंदों पर 23 रन बनाए. भारत: 67/2 (6.5 ओवर)

छठे ओवर में मिचेल स्टार्क ने टीम इंडिया की रनों की रफ्तार को रोका. स्टार्क ने तेजी से रन बना रहे शिखर धवन को एलबीडब्ल्यू आउट किया. पहले  अंपायर ने धवन को नॉट आउट करार दिया था, लेकिन रीव्यू में उन्हें आउट दे दिया गया. शिखर ने 22 गेंदों में 41 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें दो छक्के और छह चौके लगाए.  भारत: 67/1 (6 ओवर)

चौथे ओवर में रोहित और शिखर धवन ने एक-एक छक्का लगाते हुए नाथन कुल्टर नाइल के ओवर में 20 रन बटोरे और टीम का स्कोर 40 रन कर दिया.  शिखर धवन ने 17 गेंदों पर 23 रन और रोहित शर्मा ने 7 गेंदों  पर 15 रन बनाए. भारत: 40/0 (4 ओवर)

पहले ओवर में धीमी शुरुआत के बाद रोहित शर्मा और शिखर धवन ने लय पकड़ी  और रनों की रफ्तार में तेजी दिखाते हुए  तीन ओवर में 20 रन बना लिए. शिखर धवन ने 13 गेंदों पर 11 रन और रोहित शर्मा ने 5 गेंदों  पर 8 रन बनाए. भारत: 20/0 (3 ओवर)

मैच में टीम इंडिया की बल्लेबाजी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने  की. ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला ओवर मिचेल स्टार्क ने फेंका. भारत: 3/0 (1 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 164 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिस लिन ने अंतिम ओवरों में 15 गेंदों पर 25 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट क्रुणाल पांड्या ने, चार विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया के लिए डी आर्सी शॉ्र्ट ने सबसे ज्यादा  33 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया: 164/6 (20 ओवर)

18वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने क्रिस लिन को रन आउट करा कर ऑस्ट्रेलिया का एक और विकेट गिरवा दिया. बुमराह ने क्रिस लिन को रन आउट कराया. लिन ने 10 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया: 131/6 (17.2 ओवर)

16वें ओवर में एक बार फिर क्रुणाल पांड्या ने भारत को सफलता दिलाई क्रुणाल ने एलेक्स कैरी को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया. कैरी चार चौकों की मदद से 19 गेंद पर 27 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया: 120/5 (16 ओवर)

मैच में जब तीन विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम बैकफुट पर थी तब मैक्सवेल और एलेक्स कैरी ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन पारी के 14वें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने ग्लेन मैक्सवेल  को रोहित शर्मा के हाथों कैच करा कर ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ा झटका दे दिया.  ऑस्ट्रेलिया: 90/4 (13.1 ओवर)

दसवें ओवर की दूसरी गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने बेन मैक्डरमट को भी आउट कर दिया.  बेन केवल एक ही गेंद खेल सके और रीव्यू नहीं ले सके क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने पिछली ही गेंद पर रीव्यू गंवाया था. ऑस्ट्रेलिया: 73/3 (9.2 ओवर)

10वें ओवर की पहली ही गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने डी आर्सी शॉर्ट को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया इस बार शॉर्ट ने रीव्यू लिया जिसे ऑस्ट्रेलिया ने गंवा दिया. शॉर्ट 5 चौकों की मदद से 29 गेंदों पर 33 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया: 73/2 (9.1 ओवर)

9वें ओवर में टीम इंडिया को पहली सफलता मिली. कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच को क्रुणाल पांड्या के हाथों कैच आउट कराया . फिंच ने 23 गेदों पर चार चौकों की मदद से 28 रन बनाए.  ऑस्ट्रेलिया: 73/1 (9 ओवर)

कप्तान एरॉन फिंच और डी आर्सी शॉर्ट ने ऑस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत दी है. पहले पांच ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाजों ने मिलकर 41 रन जोड़ लिए थे. फिंच ने 15 गेंदों पर 19 और शॉर्ट ने 15 गेंदों पर 18 रन बना लिए थे. खलील अहमद ने अपने दो ओवर में 20 रन दिए.  ऑस्ट्रेलिया: 41/0 (5 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी की शुरूआत कप्तान एरॉन फिंच और डी आर्सी शॉर्ट ने की. वहीं  टीम इंडिया के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने फेंका. उनकी पहली ही गेंद पर डी आर्सी शॉर्ट ने एक रन लेकर ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला रन लिया. इस ओवर में भुवी ने एक चौका पिटवाया. ऑस्ट्रेलिया: 7/0 (1 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. ऑस्ट्रेलिया टीम में जेसन बेहरेनडोर्फ की जगह मिचेल स्टार्क की वापसी हुई है. टॉस हारने के बाद टीम इंडिया के  कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वे टॉस जीतने पर गेंदबाजी को ही चुनते. टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

इस सीरीज में दूसरा मैच बारिश की वजह से धुलने के बाद टीम इंडिया के पास सरीज जीतने का तो नहीं लेकिन बचाने का मौका जरूर है. पहले मैच में गेंदबाजी और फिर बल्लेबाजी में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन की वजह से टीम इंडिया प्रदर्शन नहीं कर सकी जिससे वह सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई और अब उसे सीरीज बचाना है.

टीम इंडिया इस मैच को जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पहले मैच को नजदीकी मैच माना था जिसमें टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया से 11 रन ज्यादा बनाए थे जिसके बावजूद टीम इंडिया यह मैच चार रन से हार गई थी. दूसरे मैच में टीम इंडिया के पास सीरीज बराबर करने का शानदार मौका था लेकिन बारिश ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया और मैच रद्द हो गया.

ऑस्ट्रेलिया में क्लीन स्वीप किया था पिछली बार टीम इंडिया ने
भारत ने पिछली बार 2016 में ऑस्ट्रेलिया में तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था लेकिन बारिश ने यहां लगातार दूसरी बार टी20 सीरीज जीतने की उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. अब वह रविवार को जीत दर्ज करके इस प्रारूप में अपना अजेय अभियान बरकरार रखने की कोशिश करेगा. वहीं इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड शानदार है उसने इस मैदान पर 5 में से चार मैच जीते हैं वहीं एक मैच उसे टीम इंडिया से ही हार मिली है.

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल,  दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या,  कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, नाथन कुल्टर-नाइल, क्रिस लिन, बेन मैकडरमट, ग्लेन मैक्सवेल, डी आर्सी शॉर्ट, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोयनिस, एंड्रयू टाई, एडम जम्पा.

विराट कोहली ने शानदार हाफ सेंचुरी लगाई. विराट ने 18वें ओवर में अपनी फिफ्टी पूरी की. आखिरी 12 गेंदों पर टीम इंडिया को 14 रन चाहिए थे.

15 ओवर तक टीम इंडिया ने चार विकेट के नुकसान पर 113 रन बनाए जिसमें विराट कोहली ने 23 गेंदों पर 27 रन और दिनेश कार्तिक ने 8 गेंदों पर 3 रन बनाए . आखिरी 30 गेंदों पर टीम इंडिया को 52 रन चाहिए थे. भारत: 113/4 (15 ओवर)